नैनीताल - उत्तर भारत के दर्शनीय हिल स्टेशन in Hindi Most Visited Hill stations in North India Nainital

भारत ने दुनिया के विभिन्न भौगोलिक स्थानों से लाखों लोगों को मोहित किया है, देश का दौरा करने के लिए, जहां कई धर्म पैदा हुए और फले-फूले। यह विभिन्न विविधता का देश है, जहां एक अरब से अधिक लोग 700 से अधिक भाषाएं बोलते हैं, एक राष्ट्र के रूप में समृद्ध होने के लिए एक साथ सिंक करते हैं। देश में कई पर्यटन स्थल हैं। "अथिति देवो भव" (मेहमान भगवान हैं) के साथ प्रत्येक घर में पढ़ाए जा रहे प्रमुख पाठ के रूप में। यह दुनिया में सबसे अधिक पर्यटन के अनुकूल देशों में से एक है।

पहाड़ियां सदियों पुरानी परंपराओं और संस्कृतियों को धारण करने में सफल रही हैं जिन्होंने अतुल्य भारत में लोगों के जीवन को समृद्ध किया है। भारत को जम्मू-कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक 20 से अधिक पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ, पूरे देश में खौफ-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

चुनने के लिए भारत में कई हिल स्टेशन पर्यटन हैं, लेकिन समस्या यह है कि किसे चुनना है। 20 से अधिक पर्वत श्रृंखलाओं वाले देश में, एक हिल स्टेशन चुनना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। यहां भारत के उन लोकप्रिय हिल स्टेशनों की सूची दी गई है, जिस देश में आप जाना चाहते हैं।

राष्ट्र के उत्तरी भाग में यात्रा और पर्यटन का बोलबाला हिमालय पर है, हर किसी को चोटियों और सुरम्य परिदृश्य की भव्यता से मंत्रमुग्ध होने का मौका मिलता है, जिसे कोई भी अनदेखा नहीं कर सकता है।

उत्तर भारत के अधिकांश दर्शनीय हिल स्टेशन

नैनीताल




ज्वालामुखी झील नैनी के आसपास उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र के आधार पर, नैनीताल को लाखों लोगों द्वारा पसंद किया जाता है और इसे अक्सर भारत के 'झील जिला' के रूप में जाना जाता है। यह सभी के लिए एक गंतव्य है, चाहे आप एक संपूर्ण परिवार की तलाश कर रहे हों, या एक रोमांटिक पलायन। यह प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आपके शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए बहुत कुछ प्रदान करता है। नैनीताल पर्वतारोहण क्लब; एड्रेनालाईन चाहने वालों को खुश करने के लिए नाम पर्याप्त है। ट्रेक और सुरम्य स्थानों की विविधता के साथ,


Major Tourist Attractions:
  1. Boating on Naini Lake
  2. Naina Devi Temple
  3. Mall Road
  4. Raj Bhawan
  5. Gurney House
  6. Govind Ballabh Pant Zoo
  7. Tiffin Top
  8. Astronomical Observatory
  9. Snow View Point

Thanks for Reading Our Blog :- Visit Our Main Website :- https://wikipediarajasthan.blogspot.com/ 
أحدث أقدم

نموذج الاتصال