City Palace सिटी पैलेस Wiki Info | History | Reviews | Famous Places in Jaipur


आंगन, उद्यान और इमारतों का एक परिसर, प्रभावशाली शहर पैलेस ओल्ड सिटी के केंद्र में सही है। बाहरी दीवार जय सिंह द्वितीय द्वारा बनाई गई थी, लेकिन इसके भीतर महल को सदियों से बढ़ाया गया और अनुकूलित किया गया। 20 वीं शताब्दी की शुरुआत से कुछ अलग-अलग युगों से महल की इमारतें हैं। यह राजस्थानी और मुगल वास्तुकला का एक आकर्षक मिश्रण है।

प्रवेश की कीमत में रॉयल गैटर और महारानी के सेनोटाफ, साथ ही जयगढ़, एम्बर किले के ऊपर एक लंबी चढ़ाई में प्रवेश शामिल है। यह समग्र टिकट दो दिनों के लिए मान्य है और भारतीय पैलेस प्रविष्टि (विदेशीों के लिए कोई अतिरिक्त लागत) के शीर्ष पर भारतीयों को अतिरिक्त ₹ 60 खर्च करता है।

मुबारक महल ( Mubarak Mahal )

वीरेंद्र पोल के माध्यम से प्रवेश करते हुए, आपको मुबारक महल (वेलकम पैलेस) दिखाई देगा, जो 1 9वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में महाराजा माधो सिंह द्वितीय के लिए गणमान्य व्यक्तियों के लिए एक स्वागत केंद्र के रूप में बनाया गया था। इसके बहुआयामी और उपनिवेश निर्माण वास्तुकार सर स्विंटन जैकब द्वारा इस्लामी, राजपूत और यूरोपीय स्टाइलिस्ट स्टू में पकाया गया था। यह अब महाराजा सवाई मानसिंह द्वितीय संग्रहालय का हिस्सा है, जिसमें शाही वेशभूषा और कश्मीरी पश्मिना समेत शानदार शॉल का संग्रह शामिल है। सवाई माधो सिंह प्रथम के कपड़ों में एक उल्लेखनीय प्रदर्शन है; ऐसा कहा जाता है कि वह 2 मीटर लंबा, 1.2 मीटर चौड़ा और 250 किलो था।

शस्त्रागार ( The Armoury )

आनंद महल सिलेग खाना - महारानी के महल में - आर्मोरी है, जिसमें देश में हथियारों का सबसे अच्छा संग्रह है। औपचारिक वस्तुओं में से कई खूबसूरत रूप से उत्कीर्ण और इनलाइड हैं, जो उनके गहन उद्देश्य पर निर्भर हैं।

दीवान-ए-खस (सर्वतोभद्र) ( Diwan-i-Khas (Sarvatobhadra) )

आर्मोरी और दीवान-ए-एम कला गैलरी के बीच सेट एक खुली आंगन है जिसे संस्कृत में सर्ववतभद्रा के रूप में जाना जाता है। इसके केंद्र में एक गुलाबी और सफेद, संगमरमर से चलने वाली गैलरी है जिसे दीवान-ए-खास (निजी श्रोताओं के हॉल) के रूप में उपयोग किया जाता था, जहां महाराजा अपने मंत्रियों से परामर्श करेंगे। यहां आप दो विशाल चांदी के जहाजों, प्रत्येक 1.6 मीटर लंबा और प्रतिष्ठित रूप से दुनिया की सबसे बड़ी चांदी की वस्तुओं को देख सकते हैं। 

दीवान-ए-एम आर्ट गैलरी ( Diwan-i-Am Art Gallery )

भव्य दीवान-ए-एम (सार्वजनिक श्रोताओं का हॉल) इस कला गैलरी में है। प्रदर्शनी में संपूर्ण भगवद् गीता (पवित्रशास्त्र) की एक प्रतिलिपि छोटी लिपि में हस्तलिखित, और अन्य पवित्र हिंदू ग्रंथों की लघु प्रतियां शामिल हैं, जो इस घटना में आसानी से छिपे जाने के लिए काफी छोटे थे कि मुगल सेनाओं ने पवित्र ग्रंथों को नष्ट करने की कोशिश की थी।

पितम निवास चौक और चंद्र महल ( Pitam Niwas Chowk & Chandra Mahal )

महल के आंतरिक आंगन की ओर स्थित पिटम निवास चौक है। यहां चार गौरवशाली द्वार मौसम का प्रतिनिधित्व करते हैं - मोर गेट शरद ऋतु दर्शाता है, कमल गेट गर्मी का प्रतीक है, ग्रीन गेट वसंत का प्रतिनिधित्व करता है, और अंत में गुलाब गेट सर्दी का प्रतीक है।

इस चौक (वर्ग) से परे निजी महल, चंद्र महल है, जो अभी भी शाही परिवार के वंशजों का निवास है और जहां आप चुनिंदा क्षेत्रों के 45 मिनट के रॉयल ग्रैंडर निर्देशित दौरे को ले सकते हैं।
Previous Post Next Post

Contact Form