शिमला (Shimla) Full Travel Details in Hindi

Welcome to Shimla 



शिमला जिसे शिमला के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है। शिमला एक जिला भी है जो दक्षिण-पूर्व में उत्तराखंड राज्य, उत्तर में मंडी और कुल्लू, पूर्व में किन्नौर, दक्षिण में सिरमौर और पश्चिम में सोलन से घिरा हुआ है। 1864 में, शिमला को रावलपिंडी के उत्तर-पूर्व के मुरी के उत्तराधिकारी के रूप में ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। स्वतंत्रता के बाद, शहर पंजाब की राजधानी बन गया और बाद में उसे हिमाचल प्रदेश की राजधानी बनाया गया। यह राज्य का प्रमुख वाणिज्यिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र है।

1815 से पहले छोटे बस्तियों को दर्ज किया गया था जब ब्रिटिश सेना ने क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया था। हिमालय के घने जंगलों में शहर की स्थापना के लिए जलवायु परिस्थितियों ने अंग्रेजों को आकर्षित किया। ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में, शिमला ने 1914 के शिमला समझौते और 1945 के शिमला सम्मेलन सहित कई महत्वपूर्ण राजनीतिक बैठकों की मेजबानी की।  स्वतंत्रता के बाद, 28 रियासतों के एकीकरण के परिणामस्वरूप 1948 में हिमाचल प्रदेश राज्य अस्तित्व में आया। स्वतंत्रता के बाद भी, शहर 1972 के शिमला समझौते की मेजबानी करने वाला एक महत्वपूर्ण राजनीतिक केंद्र बना रहा। हिमाचल प्रदेश राज्य के पुनर्गठन के बाद, मौजूदा महासू जिले का नाम शिमला रखा गया।

सभी दिशाओं में दूर तक फैली हुई पहाड़ी पहाड़ियों के साथ, 12 किमी रिज के साथ बाहर, हिमाचल की राजधानी भारत के सबसे लोकप्रिय पहाड़ी रिसॉर्ट्स में से एक है, जो गर्मी से बचने वाले भारतीय छुट्टियों से खुशहाल प्रवाह के साथ है। कुछ दर्शकों के लिए आकर्षण शिमला के पिछले अवतार से अवशेषों की घटती श्रृंखला को ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में मना रहा है।  यातायात शहर के मध्य भाग से प्रतिबंधित है, इसलिए पैदल चलना सुखद है - यहां तक ​​कि जब हफ़िंग और पफिंग ऊपर की ओर। लंबी, घुमावदार मुख्य सड़क, द मॉल, पहाड़ी की रीढ़ के नीचे पूर्व और पश्चिम में चलती है। इसके दक्षिण में, गलियों की तरह गलियों और हलचल बाजार की सीढ़ियां ट्रैफिक से संक्रमित कार्ट Rd तक नीचे जाती हैं।

प्रमुख पर्यटक आकर्षण:

  1. Jakhoo Hill
  2. Shimla State Museum
  3. Summer Hill
  4. Mall Road
  5. Christ Church
  6. Tara Devi Temple
  7. Annandale
  8. Viceregal Lodge
  9. Shoolini Temple
  10. The Ridge
Previous Post Next Post

Contact Form